किल्ले इंद्राई | Indrai Fort

अपनी राजसी सुंदरता, जटिल सुंदरता, सतमाला पर्वत श्रृंखला में कठिन स्थान के साथ दुर्गावीर किल्ले इंद्राई | Indrai Fort.

किल्ले इंद्राई को देखने के लिए सबसे पहले आपको चंदवाड़ के पास वडबारे गांव जाना होगा। वहां से आप एक नई पक्की सड़क से किले के आधार तक पहुंच सकते हैं। पत्थर के ओटमील पर हनुमान जी की मूर्ति है। दर्शन करें और दाएं मुड़ें। पास में ही एक घर है और उसके पीछे का रास्ता किले की ओर जाता है। सातवाहन वास्तुकला का एक अनूठा मॉडल तैयार करने में 80-90 कदम लगते हैं।

ये रेखीय और बड़े करीने से नक्काशीदार कदम जरूरत के समय दुश्मन को फंसाने में उपयोगी होते हैं। प्रारंभ में, दोनों तरफ सैनिकों के लिए खांचे होते हैं, जहां बैठना और पहरा देना आसान और सुरक्षित होना चाहिए। चरणों के अंत में बाईं ओर एक नौ-पंक्ति फारसी शिलालेख है। इसमें मुगल प्रमुख अलवरदिखाना द्वारा जीते गए किले के नाम का उल्लेख है।

Indrai Fort

सामने का टूटा हुआ दरवाजा इसके पिछले वैभव का एक वसीयतनामा है। इसके पार, एक शानदार, पूर्व-पश्चिम फैला हुआ सिर आंख को पकड़ लेता है। यदि आप सीधे पश्चिम की ओर जाते हैं, तो पहाड़ी को बाईं ओर छोड़ दें और दाएं मुड़ें। सामने कुछ नक्काशीदार गुफाएँ और दालें राजधर की ओर हैं। वहाँ, प्रकाश के लिए, प्रवेश द्वार के पास की चट्टान को एक सीधी क्षैतिज रेखा में खोदा जाता है। यदि आप यहां से बाईं ओर चलते हैं, तो आप एक पत्थर के चौराहे को पार करेंगे और एक विस्तृत चट्टानी झील तक पहुँचेंगे।

उन 20 दालों में आपका स्वागत है जिनके सामने एक सुंदर सुंदरता है। इसके अलावा, महादेव भोलेनाथ, जो एक प्राचीन मूर्तिकार के गुणवत्तापूर्ण कार्य की स्वीकृति देते हैं, उनके गर्भगृह में विराजमान हैं। मंदिर में शिवलिंग के अभिषिक्त जल को पार करने की आवश्यकता से बचने के लिए वास्तुकार ने तालाब में पानी के मृत शरीर का काल्पनिक रूप से इंतजार किया।

किल्ले इंद्राई | Indrai Fort Fort Overview

किले की ऊंचाई
सतमाली
नासिक
सरल

नासिक जिले में सह्याद्री की एक पंक्ति सुरगना से शुरू होकर चंदवाड़ पर समाप्त होती है। इस श्रेणी को अजंता-सतमाल रेंज कहा जाता है।चंदवाड़ तालुका में 4 किले है राजधोर, कोल्ढेर, इंद्राय और चंदवड़।

इंद्राई किल्ले का इतिहास

• गौतमीपुत्र सतकर्णी (तीसरी शताब्दी)
  • राष्ट्रकूट राजे (396-682 / 85)
  • महाराजा चंद्रादित्य (५वीं शताब्दी)
  • शुनचंद्र प्रथम (655-689 के बीच)
  • देवगिरी साम्राज्य (712-1110)
  • खिलजी (1128-1290)
  • क्षत्रप पुलुमवी (1292-1389)
  • निज़ाम (१४०३-१५९६) और (१६०१-१६३६)
  • मुगल (1636-1818)
  • अंग्रेज १८१८

इंद्राई किले के दर्शनीय स्थल

जैसे ही आप किले की सीढ़ियाँ चढ़ते हैं, हाल ही में प्रवेश द्वार के बाईं ओर एक फारसी शिलालेख उकेरा गया है। किले के शीर्ष पर जाने के बाद बाएं मुड़ें। थोड़ा और आगे जाने के बाद तीन कदम चलते हैं। सबसे पहले, दाईं ओर प्रतीक्षा करें। फिर ऊपर का रास्ता लें। थोड़ी दूरी के बाद, महादेव का मंदिर शुरू होता है। यहाँ से रास्ता सामने पहाड़ी की ओर जाता है। अंतिम गुफा में पीने के पानी की टंकी है। चंदवाड़, राजधर, कोल्ढेर, धोडप इखारा सभी इंद्राई किले से दिखाई दे रहे हैं।

इंद्राई किले तक कैसे पोहचे

वाडबारे के माध्यम से

चंदवाड़ से राजधरवाड़ी के लिए बस लें। वडबारे गांव में उतरें जो चंदवाड़ से 6 किमी की दूरी पर है। पहुंचने में 3 घंटे लगते हैं।

राजधरवाड़ी के माध्यम से

चंदवाड़ से राजधरवाड़ी के लिए बस पकड़ें और राजधरवाड़ी में उतरें। राजधरवाड़ी वडबारे गांव के बगल में है।राजढेरवाड़ी भी किले तक पहुंचने के लिए एक कदम है। यह रास्ता वडबारे गांव से किले के रास्ते में मिलता है। किले तक पहुंचने में 2 घंटे लगते हैं। इस चट्टान के पास चट्टान में खोदी गई 2 गुफाएं हैं। इनमें से एक गुफा में पीने के पानी की टंकी है। सीढ़ियां चढ़ने के बाद आप किले के शीर्ष पर पहुंचें है आता है।

आवास : किले पर गुफाएं हैं।

• आवास : किले पर गुफाएं हैं।
  • भोजन: आपको इसे स्वयं करना चाहिए।
  • पानी की आपूर्ति: किले पर एक बारहमासी पीने के पानी की टंकी है। यात्रा का समय: वडबरे गांव से 3 घंटे।