Nimgiri Hanumantgad fort | निमगिरी हनुमंतगड किल्ला

सह्याद्री में पहाड़ी किले महाराष्ट्र की एक विशेषता है। इनमें रायगढ़, राजगढ़, तोरणा, सिंहगढ़ जैसे वन मैन शो किले और कुछ किसानों के खिलारी बुलजोड़ी जैसे किले शामिल हैं। उदा. लोहगढ़-वीसापुर, चंदन-वंदन, अंकाई-टंकई, रावल्या-जावल्य, पन्हाला-पावनगढ़ किले आज भी मन में बसे हुए हैं। जुड़वां किले का मतलब है कि एक गिरेगा तो दूसरा ठोकर खाएगा; दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। दुश्मन से बचे। ऐसे ही किलों में से एक है पुणे जिले का एक किला Nimgiri Hanumantgad fort

निमगिरी हनुमंतगड किल्ला

निमगिरी और हनुमंतगढ़ किलों की दो पहाड़ियों को एक खड्ड से अलग किया गया है। तुम्हारी चढ़ाई दोनों पहाड़ों से हुई थी। खांडीपाड़ा प्राइमरी स्कूल को अगले मैदान से इलेक्ट्रिक टावर की तरफ चढ़ना चाहिए। आगे आप एक प्राचीन पेड़ के नीचे हनुमंत की मूर्ति और सामने एक पंक्ति में 42 वीरगल देख सकते हैं। वहां से आधे घंटे तक नाले की ओर चढ़ने के बाद, आप दाईं ओर चट्टान में गुफाओं को देख सकते हैं। यहां से जाने वाला रास्ता चट्टान में खोदी गई सीढ़ियों तक है।

लेकिन सीढि़यों के टूटने से इंतजार करना बहुत मुश्किल होता है। यदि आपके पास एक पौधा है तो इस मार्ग का उपयोग किया जा सकता है। इस सड़क के नीचे, एक घुमावदार सड़क निमगिरी और हनुमंतगढ़ के बीच खाई की ओर जाती है। इस तरह हम 15 मिनट में कण्ठ पर पहुँच जाते हैं। निमगिरी कण्ठ के दाहिनी ओर है और हनुमंतगढ़ बाईं ओर है। दायीं ओर खड़ी नक्काशीदार सीढ़ियों की मदद से आप 10 मिनट में निमगिरी किले के शीर्ष तक पहुंच सकते हैं।

Hanumantgad Nimgiri Fort Trek

Hanumantgad Nimgiri fort Fort Trek

सह्याद्री की बालाघाट श्रेणी पश्चिम से पूर्व की ओर फैली हुई है। यह नासिक, नगर और पुणे जिलों में जारी है। इस श्रेणी में कई किले हैं, कई घाट हैं। मालशेजघाट, दरियाघाट, नानेघाट, सकुरदीघाट जैसे कई घाट और हरिश्चंद्रगढ़, कुंजरगढ़, पाबर, कलाड, निमगिरी, हुदसर और भैरवगढ़ जैसे किले हैं। इनमें से हरिश्चंद्रगढ़ एकमात्र दाएं और सभी बाएं हैं। निमगिरी किला हरिश्चंद्रगढ़ के ठीक सामने है।

निमगिरी और हनुमंतगढ़ किलों की दो पहाड़ियों को एक खड्ड से अलग किया गया है। तुम्हारी चढ़ाई दोनों पहाड़ों से हुई थी। खांडीपाड़ा प्राइमरी स्कूल को अगले मैदान से इलेक्ट्रिक टावर की तरफ चढ़ना चाहिए। जैसे ही आप टावर के शीर्ष पर चढ़ते हैं वहां खेत के टुकड़े होते हैं। इस चरण में फुटपाथ को छोड़कर बाईं ओर जाने पर आप खुले में एक सुंदर मूर्ति और मंदिर के कुछ अवशेष देख सकते हैं। इसके सामने पानी की एक बड़ी टंकी है।

जब आप फुटपाथ पर वापस आते हैं और चढ़ाई शुरू करते हैं, तो आप बाईं ओर पेड़ में छिपी गणपति, पिंड और नंदी की मूर्ति को देख सकते हैं। थोड़ा और ऊपर एक प्राचीन वृक्ष के नीचे हनुमंत की मूर्ति है। सामने एक समाधि है। इस पर खुदी हुई मूर्ति है। थोड़ी दूरी पर, 42 वीरगल पंक्तिबद्ध देखे जा सकते हैं। उनमें से कुछ पर शिलालेख उत्कीर्ण हैं। वीरगली को देखने और आधे घंटे तक कण्ठ की ओर चढ़ने के बाद, आप दाईं ओर चट्टान में गुफाओं को देख सकते हैं। इन गुफाओं को अवलोकन के लिए बनाया गया है।

Hanumantgad fort

यहां से हम चट्टान में खोदी गई सीढ़ियों का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन सीढि़यों के टूटने से इंतजार करना बहुत मुश्किल होता है। यदि आपके पास एक पौधा है तो इस मार्ग का उपयोग किया जा सकता है। इस रास्ते के ठीक नीचे एक पगडंडी निमगिरी और हनुमंतगढ़ के बीच खाई की ओर जाती है। इस तरह हम 15 मिनट में कण्ठ पर पहुँच जाते हैं। निमगिरी कण्ठ के दाहिनी ओर है और हनुमंतगढ़ बाईं ओर है। दायीं ओर खड़ी नक्काशीदार सीढ़ियों की मदद से हम 10 मिनट में निमगिरी किले की चोटी पर पहुंच जाते हैं।

जैसे ही आप किले की सीढ़ियाँ चढ़ते हैं, आपको बाईं ओर जाने वाला एक रास्ता दिखाई देता है। अवलोकन के लिए एक गुफा बनाई गई है। लेकिन रास्ता टूटे होने के कारण गुफा तक पहुंचना संभव नहीं है। यह गुफा हनुमंतगढ़ से दिखाई देती है। निमगिरी के खंडहर प्रवेश द्वार के बगल में पहरेदारों के लिए एक गुफा खुदी हुई है। एक बार जब आप किले के शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो दाईं ओर गडफेरी शुरू करें। पहले दो पेयजल टैंक हैं। इनमें से एक टैंक का पानी पीने के लिए उपयुक्त है। इस टंकी को देखने और थोड़ा चलने के बाद पानी की दो टंकियां हैं।

आगे गजलक्ष्मी का मंदिर है। मंदिर के सामने खराब पानी के दो टैंक हैं। इन तालाबों से ऊपर चढ़ते हुए, आप 3 समाधि देख सकते हैं। समाधि देखने के बाद जब आप तालाबों में वापस आते हैं तो 5 गुफाएं होती हैं। आखिरी गुफा में पानी की टंकी और अंदर एक कमरा है। इनमें से एक गुफा में 5 से 6 लोग बैठ सकते हैं। यह देखकर मैं किले की सबसे ऊंची पहाड़ी पर चढ़ने लगा। सबसे ऊपर कुछ घरों और महलों के अवशेष हैं। यहां से आप हरिश्चंद्रगढ़ के बालेकिला और तोलारखिंड को देख सकते हैं। सामने चावंद किला भी दिखाई देता है।

How to reach Nimgiri Hanumantgad fort

पूरे किले को घूमने में 1 घंटे का समय लगता है। किले से नीचे उतरकर वीरगली के पास दाहिनी ओर चलने के बाद कालूबाई का मंदिर है। मंदिर ठहरने के लिए एक आदर्श स्थान है। मंदिर के पीछे 2 वीरगाली हैं।

आवास: कालूबाई मंदिर में 10 लोग बैठ सकते हैं और किले की गुफा में 6 लोग बैठ सकते हैं।
भोजन: भोजन की व्यवस्था आपको करनी चाहिए।
जलापूर्ति: किले पर पीने के पानी की टंकी है।
यात्रा का समय: खांडेपाड़ा से 1 घंटे का समय लगता है।

Places to see Nimgiri Hanumantgad fort | निमगिरी हनुमंतगड किल्ला देखने के स्थल

Nimgiri Fort Trek

जुन्नर शहर से 22 किमी. दूरी में निमगिरी किला Nimgiri Hanumantgad fort है और निमगिरी एक गाँव है। जलकुंडा के पास झाड़ी पथ में खुदी हुई शिवपिंड और गणपति मूर्तियों की कुछ मूर्तियां हैं। किले की सीढि़यां सबसे पहले दायीं ओर की पहाड़ी यानी निमगिरी किले तक जाती हैं। ️ जिस तरह से एक किला अलग है वह खाई में खोदी गई सीढ़ियां… अब सीढ़ियों पर रेलिंग लग जाने से चढ़ने में कोई कठिनाई नहीं होती है। आमतौर पर 250-300 सीढ़ियाँ होती हैं, दरवाजे के ठीक बगल में गार्ड रूम होते हैं। किले की चोटी पर 4 से 5 पीने के पानी की टंकियां हैं।

इनमें से कुछ टैंक पीने योग्य हैं। इस तालाब को देखकर मैं किले के भ्रमण पर जाता था। इस तालाब से कोई भी समझ सकता है कि किला कितना पुराना है। यादव को कालीन होना चाहिए। थोड़ी देर चलने के बाद, हम फिर से दो पानी की टंकियों के पास आते हैं। सामने महादेव का मंदिर है। इसमें शिव के सिर पर सूंड के साथ हाथी की मूर्ति है। मंदिर ढह गया है। साथ ही तीन मकबरे भी मिले हैं लेकिन यह पता नहीं है कि ये मकबरे किसके हैं। ऊपर की पहाड़ी पर कुछ घरों और महलों के अवशेष हैं।

यहाँ से आप हरिश्चंद्रगढ़ के बालेकिला और तोलारखिंड को देख सकते हैं। पिंपलगांव जोग बांध देखने लायक है। इसके अलावा चावंड किला, शिवनेरी किला, नानेघाट और डौंड्या भी देखे जा सकते हैं। किले के उत्तरी छोर पर तीन गुफाएं हैं। अंदर एक कमरा है। इसमें 5 से 6 लोग बैठ सकते हैं। किले के सामने की पहाड़ी पर यानी हनुमंतगढ़ में 2-3 पानी की टंकियां, एक महल के अवशेष और एक दबे हुए दरवाजे हैं। वह द्वार में जो काम तराश रहा था वह अधूरा है। पूरा जोड़ा एक-डेढ़ घंटे में किले का चक्कर लगाता है।

How to reach Nimgiri Hanumantgad fort

यदि आप निमगिरी जाना चाहते हैं, तो कल्याण-मुरबाद होते हुए जाएं; अलेफाटा या जुन्नार जैसे किसी भी अनुसूचित जनजाति को पकड़ो। पुणे से आने वालों के पास जुन्नार के अलावा कोई चारा नहीं है। मालशेज घाट को पार करने के बाद 2 किमी की दूरी पर एक कांटा है। इसके आगे 4 किमी का टाइम गैप है। समय पूरा होने पर परगांव नाम का एक गांव होता है। इस दर्रे के ठीक ऊपर से एक सड़क जाती है। यह बोरवाड़ी-मढ़ होते हुए खांडीपद्यार जाती है। वही सड़क आगे हुदसर तक जाती है। खांडीपाड़ा परगांव से 7 किमी दूर है। यह है किले की तलहटी में बसा गांव। निजी नाव से खांडीपाड़ा पहुंचा जा सकता है। एसटी बस जुन्नार से 1 किमी दूर निमगिरी गांव के लिए आती है। (एसटी का कार्यक्रम नीचे दिया गया है।) वहां से आपको पैदल चलकर खांडीपाड़ा जाना है।

Nimgiri Hanumantgad fort Nimgiri Hanumantgad fort Nimgiri Hanumantgad fort Nimgiri Hanumantgad fort Nimgiri Hanumantgad fort Nimgiri Hanumantgad fort Nimgiri Hanumantgad fort Nimgiri Hanumantgad fort

1 thought on “Nimgiri Hanumantgad fort | निमगिरी हनुमंतगड किल्ला”