KANHERGAD FORT TREK | कण्हेरगड किल्ला

महाराष्ट्र में दो किले हैं जिन्हें कण्हेरगड Kanhergad Fort के नाम से जाना जाता है। इनमें से अजंता पर्वत श्रंखला के चालीसगाँव का कण्हेरगड किल्ला इतिहास को लेकर मौन है, जबकि बगलाना के Kanhergad Fort कण्हेरगड किल्ला, रामजी पनगेरा और उनके साथियों के वीरतापूर्ण कारनामों की कहानी सुनाई गई है।

Kanhergad Fort ऐतिहासिक किला, जो सतमाला पर्वत श्रृंखला से कुछ हद तक अलग है, किला प्रेमियों द्वारा अनदेखी की जाती है क्योंकि यह एक फुटपाथ पर है। किले के दोनों ओर किले की तलहटी में कन्हेरवाड़ी और सदाविहिर हैं। इन दो गाँवों से आते हुए किले का उतरता हुआ सूंड और उसके सामने की पहाड़ी कण्ठ पर मिलती है और एक ही रास्ता कण्हेरगड की ओर जाता है। इन दोनों मार्गों से किले की चोटी तक पहुंचने में दो घंटे का समय लगता है।

KANHERGAD FORT TREK

सदाविहिर गांव पहुंचने के लिए नासिक नंदूरी-अथंबा-सददविहिर 65 किमी दूर है। नासिक-वानी-मुलाने-कान्हेरवाड़ी के बीच की दूरी 60 किमी है। है। सआदद विहिर गांव से सीधी जाने वाली सड़क पिंपरीपाड़ा गांव से होते हुए वानी-कलवां मार्ग पर जाकर फिर मिल गई है। किले का आधार सादाद विहिर गांव से 2 किमी दूर है। यदि आपके पास निजी वाहन है तो आप सीधे किले के आधार पर जा सकते हैं। अगर आप इस सड़क पर खाई को देखें तो आपको सड़क के बाईं ओर खाई की ओर जाने वाला एक कीचड़ भरा फुटपाथ दिखाई देगा।

कण्हेरगड किले Kanhergad Fort के फुटपाथ के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत सादद विहिर गाँव से कण्ठ के तल पर पिंपरी पाड़ा तक की सड़क है। सड़क पर एक छोटा पुल है। इस पुल के थोड़ा बाईं ओर एक पगडंडी है जो कण्ठ तक जाती है। हालांकि पगडंडी खड़ी नहीं है, लेकिन झाड़ियों के बीच से चढ़ने वाला रास्ता आपको आधे घंटे में Kanhergad Fort कण्हेरगड किल्ला और उससे सटे पहाड़ के रास्ते तक ले जाता है। किले को कण्ठ से देखने पर अंत में मीनार दिखाई देती है।

कण्ठ से इस गढ़ Kanhergad Fort की ओर जाने वाला ढलान साठ से सत्तर डिग्री है और विशाल बड़बड़ाहट से भरा है। इस मार्ग पर भांबरी अच्छी उड़ान भरती है। गिरावट का यह हिस्सा तब समाप्त होता है जब तबाही शुरू होती है। इस चट्टान में कुछ जगहों पर सीढ़ियां खुदी हुई हैं। कण्ठ से चट्टान को पार करते हुए, हम आधे घंटे में Kanhergad Fort किले के खंडहर हो चुके गढ़ के नीचे पहुँच जाते हैं। गढ़ के बाईं ओर कुछ खुदाई की सीढ़ियाँ हैं, गढ़ के निचले हिस्से को चट्टान से उकेरा गया है और ऊपरी भाग पत्थर से बना है।

आप Kanhergad Fort गढ़ के बाईं ओर से किले में प्रवेश करें। इस स्थान पर किले का द्वार पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया है लेकिन किलेबंदी अभी भी बरकरार है। गढ़ के ऊपरी हिस्से में मिट्टी से भरा एक छोटा तालाब है। यहीं से किले का सिरा दिखाई देने लगता है। सिर तक जाने का रास्ता कहीं पक्का है तो कहीं चट्टान में खुदा हुआ है। किले के दाहिनी ओर तालाब के बगल में एक प्राकृतिक छेद है। इस गर्दन से बहने वाली हवा थके हुए शरीर को सुकून देती है।

चट्टान से चिपके हुए नेधा के सामने कदम खुदे हुए हैं। इसकी संरचना और अन्य चिह्नों को ध्यान में रखते हुए इस स्थान में एक छोटा दरवाजा होना चाहिए। इन सीढि़यों पर चढ़ने के बाद आप नेधा की चोटी पर पहुंच सकते हैं। इस रास्ते से आप किले के शीर्ष पर दो छोटे पत्थर के खंभे देख सकते हैं। इस पर नजर रखने के लिए किले के नीचे एक प्राचीर होना चाहिए। हालांकि इन खंभों के माध्यम से ऊपर और नीचे जाना संभव है, लेकिन किले के शीर्ष तक जाने का रास्ता इसके किनारे पर है।

इस तरह हम Kanhergad Fort किले के तीसरे चरण में आ जाते हैं। इस क्षेत्र की चट्टान में फटने के लिए बड़े-बड़े गोल छेद हैं और एक खोदी गई पानी की टंकी है। इस तीसरे चरण को पार करने के बाद आप किले में प्रवेश करते हैं। समुद्र तल से 3510 फीट की ऊंचाई पर Kanhergad Fort कण्हेरगड किल्ला को उत्तर से उत्तर तक चार चरणों में विस्तारित किया गया है। किले के शीर्ष पर बहुत अधिक सतह है और किले के अधिकांश अवशेष इस शीर्ष पर बिखरे हुए हैं। सिर में प्रवेश करने पर, आप कुछ घरों के चौकों के साथ-साथ दो बड़े भवनों के वर्ग भी देख सकते हैं।

इस इमारत के सामने के हिस्से में आपको बायीं तरफ पानी का सूखा कुंड दिखाई दे रहा है और दाहिनी तरफ आपको पानी की नक्काशीदार टंकियां दिखाई दे रही हैं। इस तालाब के दाहिनी ओर पानी से भरा एक और नक्काशीदार तालाब है और इस तालाब के किनारे पर तुलसी वृंदावन, नंदी और शिवलिंग है। इसके दाहिनी ओर कुचल पत्थर से बने दो बड़े और एक छोटे टैंक हैं, जिनमें से छोटा पीने योग्य पानी है। यहां से जब आप तुलसी वृंदावन के दूसरी ओर जाते हैं, तो आप किले का फैलाव देख सकते हैं।

इस माची के बायीं ओर चट्टान में उकेरी गई 5 टंकियां हैं और लंबी माची पर 1-2 चौकों को छोड़कर कोई अवशेष नहीं है। इस माची के अंत में किला पड़ोसी पहाड़ी से एक पायदान से अलग हो गया है। इस मुकाम तक पहुंचने में करीब एक घंटे का समय लगता है। माछी से लौटने के बाद, धोडाप की ओर चलें, जो कि रिज के दाईं ओर है। इस तरह आप

पहले देखे गए 5 टैंकों को पार करने के बाद, शीर्ष पर दिखाई देने वाले महल का एक बड़ा वर्ग बाईं ओर देखा जा सकता है। इस चतुर्भुज के दाहिने किनारे पर एक पथ उतरता है। इस रास्ते में 2 मिनट तक उतरने के बाद हम दो गुफाओं में आते हैं जो चट्टान में खुदी हुई हैं। इस गुफा में 7-8 लोग आसानी से रह सकते हैं। यहीं पर आपकी समाधि समाप्त होती है। पूरा किला देखने के लिए एक ही काफी है।

Kanhergad Fort गढ़माथा से अचला, अहिवंत, सप्तश्रुंग, मार्कण्ड्या, मोहनदार, धोदप, रावल्या, कंचन मंचन, इंद्राई, कोल्डेहर, राजदेहर, चौलहेर, प्रेमगिरी, भिलाई जैसे किले दिखाई देते हैं। किले से उतरते समय चढ़ाई से ज्यादा सावधानी से उतरना पड़ता है। किले की तलहटी में स्थित सादविहिर गांव से लौटने में 4 घंटे का समय लगता है। आई.एस. अक्टूबर 1671 में, दिलेर खान और बहादुर खान के नेतृत्व में मुगल सेना ने बगलान पर आक्रमण किया और साल्हेर को घेर लिया।

साल्हेर के साथ एक और किले पर कब्जा करने की उम्मीद में, दिलेरखाना ने कुछ मुगल सैनिकों के साथ रावल्या किले को घेर लिया, लेकिन मराठों ने रावल्या किले पर अघोषित छापेमारी करके मुगल सेना को परेशान किया। इतने ऊब गए, दिलेरखाना ने एक गर्जना की और क्षेत्र में निचले कान्हेरा किले की ओर कूच किया।

इस समय रामाजी पंगेरा कान्हेरा के किले के रखवाले थे। रामाजी पंगेरा का नाम कमलोजी सालुंके, तानाजी मालुसरे, येसाजी कांक और कोंडाजी वरदावले के साथ उन पांच मराठा प्रमुखों में शामिल है, जिन्होंने अफजल खान नरसंहार के दौरान जवाली में आदिलशाही बलों पर हमला किया था।

शिवभारत में, कविंद्र परमानंद ने ‘अग्निसरखा शूरा’ शब्दों के साथ रामजी की स्तुति की। उस समय Kanhergad Fort कण्हेरगड किल्ला में रामाजी के साथ लगभग एक हजार मावल थे। दिलेरखाना ने किले को घेरना शुरू कर दिया। रामाजी ने कण्हेरगड किल्ला से मुगल सेना को देखा और जानते थे कि युद्ध नहीं टाला जाएगा। रामाजी पंगेरा ने शेष 700 मावलों के साथ घेराबंदी पर हमला करने की रणनीति तैयार की, जिससे किले की रक्षा के लिए 300 मावलों को Kanhergad Fort किले पर छोड़ दिया गया।

इरादा घेराबंदी के पूरा होने के भीतर घेराबंदी को तोड़ने और मुगल सेना को तितर-बितर करने का था। इसलिए, सुबह के अंधेरे में, रामाजी पनगेरा के नेतृत्व में 700 मावलों ने मुगल सेना पर हमला किया। छापे की अचानक गिरावट ने मुगल सेना को भ्रमित कर दिया। उनकी छोटी संख्या के बावजूद, सात सौ मावलों ने लगभग बारह सौ मुगलों को काट दिया। लगभग तीन घंटे तक Kanhergad Fort कण्हेरगड किल्ला के आसपास के क्षेत्र में रणकंदन शुरू होता है।

रामाजी और उनके मराठों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। चूंकि कोई राहत नहीं बची थी, सभी मावलों ने स्वराज्य के लिए अपनी जान दे दी। सभासाची बखर में इस लड़ाई के बारे में लिखते हुए सभासद कहते हैं, अर्थात शिमगा के दिन जिस प्रकार टिपारी ने हल्गी पर बार-बार आक्रमण किया, उसी प्रकार मावलों ने मुगलों पर आक्रमण किया। इस लड़ाई से मराठों का यह विश्वास जगा कि हम खुले मैदान में मुगलों को हरा देंगे, लेकिन मुगल सेना का मनोबल गिरा था।

कुछ दिलेरखाना किले पर विजय प्राप्त नहीं कर सके। Kanhergad Fort कण्हेरगड किल्ला के इतिहास में रामजी पनगेरा और 700 मराठा अमर हो गए। इसके बाद दिसंबर 1682 में, इजाज़त खान ने किले पर कब्जा करने की कोशिश की, लेकिन ऐसा करने में असमर्थ रहे। इसके बाद 1753-54 के बीच नानासाहेब पेशवा ने नवाब सलाबतजंग को किला दे दिया और किले के रखवाले को उससे पावती लेने का निर्देश दिया।

1789-90 के आसपास, मकड़ियों ने विद्रोह कर दिया और किले पर कब्जा कर लिया। आई.एस. 1818 में त्र्यंबकगढ़ पर कब्जा करने के बाद अंग्रेजों द्वारा कब्जा किए गए अन्य महत्वपूर्ण किलों में Kanhergad Fort कण्हेरगड किल्ला का उल्लेख है।

कण्हेरगड किल्ला पर देखने के लिए स्थान

How to reach KANHERGAD FORT

जब आप किले तक पहुँचते हैं, तो आप चट्टान में उकेरी गई एक मीनार देख सकते हैं। यहां से थोड़ा आगे जाकर नेधा को देखा जा सकता है। नेधा के सामने का रास्ता सीधे किले की चोटी तक जाता है। गढ़माथा बहुत लोकप्रिय है। पूरे किले को घूमने में 1 घंटे का समय लगता है। किले के शीर्ष पर 6 से 7 पानी की टंकियां हैं। महादेव का शरीर है। धोडाप किले के सामने एक गुफा खोदी गई है। किले पर महल के कुछ अवशेष मिले हैं। किले का दूसरा छोर धोडाप की माछी के समान है। किले से पश्चिम की ओर आप सप्तश्रृंगी, मार्कण्ड्य, रावल्या जवाल्या, धोदप कंचना, हंड्या देख सकते हैं।

How to reach KANHERGAD FORT Nashik

कण्हेरगड किल्ला

कण्हेरगड किल्ला Kanhergad Fort पहुंचने के दो रास्ते हैं। ये दोनों रास्ते कण्हेरगड किल्ला के जंक्शन और सामने की पहाड़ी पर मिलते हैं और वहां से ऊपर जाते हैं।

वाया नासिक-नंदूरी: नासिक से नंदूरी गांव पहुंचें। नंदूरी गांव की बताई गई सड़क पर नंदूरी गांव है। नंदुरिक से 6 किमी दूरी में अठंबा गांव है। इस गांव से 2 किमी. कुछ ही दूरी पर स्थित ‘सदद्विहिर’ गांव में आएं। सद्दाविहिर गांव से किले तक जाने के लिए एक लंबा रास्ता है। इस गांव से घाटी तक पहुंचने में आधा घंटा लगता है।

नासिक कलवन के माध्यम से: नासिक कलवन के माध्यम से ऊटूर पहुंचें। ऊटर से आधे घंटे की दूरी पर कान्हेरवाड़ी गांव है। कान्हेरवाड़ी गांव से उक्त घाट तक पहुंचने में 1 घंटे का समय लगता है। ये दोनों भाग उपर्युक्त अंतराल में मिलते हैं। किले से आने वाली सूंड भी इसी कण्ठ में उतरती है। एक घंटे तक चट्टान पर चढ़ने के बाद हम किले की चोटी पर पहुंच जाते हैं। प्रतीक्षा फिसलन है। इसलिए आपको सावधानी से चढ़ना होगा।

किले पर रहने के लिए एक गुफा है। इसमें 5 लोग बैठ सकते हैं।हमें भोजन की व्यवस्था करनी है। किले पर एक बारहमासी पीने के पानी की टंकी है। सादाविहिर गांव से डेढ़ घंटे और कान्हेरीवाड़ी से किले तक पहुंचने के लिए दो घंटे। किले को हर मौसम में देखा जा सकता है