Sutonda Naygaon Fort | सुतोंडा, नायगांव किला एक सैन्य अड्डा

Sutonda Naygaon Fortकिला एक सैन्य अड्डा होने के कारण यहां बड़ी संख्या में शिबंदियां हैं। इन सैनिकों के लिए दैनिक उपयोग के लिए पानी रखने के लिए पानी की टंकियां और हौज बनाए जाते हैं। एक सामान्य किले का आकार जलाशय के आकार को निर्धारित करता है। हालांकि, “सुतोंडा” बहुत छोटे आकार और बड़े जल भंडार के साथ एक अनूठा किला है। इस किले के कई नाम हैं जैसे सैतेंडा, वादिसुतोंडा किला, नायगांव किला, वाडी किला।

Sutonda Naygaon Fort Information in hindi

Naygaon Fort

सुतोंडा छोटा पहाड़ी किला है जिसे नायगांव के किले के नाम से भी जाना जाता है, जिसका नाम आधार पर नायगांव गांव के नाम पर रखा गया है। यहाँ हम किले की चट्टान के भीतर उकेरी गई बहुत सारी पानी की टंकियाँ देखते हैं। आसान रास्ता चट्टान में खुदी हुई सीढ़ियों के साथ पूर्व की ओर से किले के शिखर की ओर जाता है। इसका प्रवेश द्वार चट्टान में खुदी हुई सुरंग के समान है।

किले पर छोटी झील भी मिलती है। इस किले पर कई गुफा जैसे चट्टानी नक्काशीदार पानी से भरे स्थान देखने को मिलते हैं। सुतोंडा किला अजंता-सतमाला रेंज के पश्चिम की ओर स्थित है। इस किले के पश्चिम में गांव बनोटी जिले के अन्य शहरों से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। बनोटी किले से 3 किलोमीटर दूर है।

सतमल पर्वत श्रृंखला में औरंगाबाद जिले के •पितलखोरा से अजंता तक कई किले हैं, लेकिन दौलताबाद अंतूर जैसे प्रसिद्ध किलों के अलावा अन्य किले उतने ही अपरिचित हैं। महाराष्ट्र के पर्यटन जिले के रूप में जाना जाता है, प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों और राजमार्गों को जोड़ने वाली कुछ सड़कों को छोड़कर, यह जिला सड़कों के मामले में काफी खराब है। यही कारण है कि कोई भी इन किलों का दौरा नहीं करता है। सोयगांव तालुका में सुतोंडा उर्फ नायगांव का किला एक खूबसूरत किला है जो प्राचीर, बुर्ज, द्वार, पानी के कुंड, गुफाओं आदि जैसे कई वास्तुशिल्प अवशेषों के बावजूद अपरिचित है।

सुतोंडा किले की यात्रा के लिए, आपको एक गांव नायगांव पहुंचना होगा। किले के आधार पर। जैसा कि बताया गया है कि यहां की सड़कों की विकट स्थिति है, चालीसगांव होते हुए मुंबई से पुणे जाना एक बेहतर विकल्प है। यदि आप औरंगाबाद से आते हैं, तो दूरी 121 किमी है और औरंगाबाद-वेरुल-कन्नड़-नागद-बनोटी मार्ग से नायगांव पहुंचने में 5 घंटे लगते हैं। सार्वजनिक परिवहन केवल बनोटी तक उपलब्ध है और यदि आपके पास अपना वाहन नहीं है, तो आपको बनोटी से नायगांव तक की 4 किमी की दूरी पैदल ही तय करनी होगी।

जैसे ही आप गांव में प्रवेश करते हैं, आप कुल के सामने गली में एक पेड़ के नीचे विष्णु की एक सुंदर मूर्ति देख सकते हैं। नायगांव गांव के पीछे विशाल पहाड़ी को देखकर हम थोड़ी देर के लिए चकित हो जाते हैं, लेकिन अगर हम करीब से देखें तो हमें इस विशाल पहाड़ी के नीचे छोटी पहाड़ी पर प्राचीर और अन्य संरचनाओं के अवशेष दिखाई देते हैं। सुतोंडा का किला रक्तताई की मुख्य पहाड़ी पर नहीं बल्कि उससे सटे पर्वत श्रृंखला की एक ऊँची पहाड़ी पर है और यह इस पहाड़ी से दक्षिण की ओर जुड़ा हुआ है।

गाँव से किले के रास्ते में, गाँव के बाहर, एक टिन के आश्रय में बना एक हनुमान मंदिर है, जिसमें कई टूटी हुई प्राचीन मूर्तियां रखी गई हैं। किले की ओर जाने वाली सड़क पक्की है और सड़क किले के नीचे पठार की ओर जाती है। पठार पर दूर-दूर तक बिखरी हुई चट्टानें और चतुष्कोणीय संरचनाएं इस बात का अंदाजा देती हैं कि कभी यहां एक बड़ी बस्ती थी।

यहां आप प्राचीर के शीर्ष पर एक छोटा सा दरवाजा देख सकते हैं। यहां से किले तक जाने के लिए खड़ी चढ़ाई है लेकिन किले तक जाने के दो रास्ते हैं, दूसरा रास्ता आसान है और पीछे से किले के मुख्य द्वार तक पहुंचने के लिए पहाड़ी के चारों ओर चक्कर लगाना पड़ता है। यदि आप दूसरे रास्ते से जाते हैं और इस प्राचीर के छोटे से द्वार से नीचे जाते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आपने किले को पूरी तरह से देख लिया है। दूसरा रास्ता दायीं ओर

नायगांव किला

सुतोंडा किले के चारों ओर चक्कर लगाता है और एक मानव निर्मित कण्ठ तक पहुँचता है। यह घाटी कले की पहाड़ी को मुख्य रक्ताई पहाड़ी से अलग करने के लिए खोदी गई खाई है। इस खाई के अंदर किले का मुख्य द्वार मौजूद है। खाई की लंबाई 60 फीट और चौड़ाई करीब 30 फीट है। इस खाई की ऊंचाई पहाड़ी के पास 25 फीट और गेट के पास 40 फीट है। दरवाजे के सामने पहाड़ी की चोटी पर जाने के लिए सीढ़ियाँ हैं और उस पर एक सूखा पानी का कुंड मौजूद है। इसे देखकर हम नायगांव किला किले की चट्टान में उकेरे गए

7 फीट ऊंचे उत्तरमुखी दरवाजे पर आते हैं। खाई खोदते समय प्राप्त पत्थरों का उपयोग द्वार के ऊपरी हिस्से में एक प्राचीर बनाने के लिए किया जाता था। इस प्राचीर में आप एक शरभ की मूर्ति और एक गारा देख सकते हैं। दरवाजे के अंदर, आप इसे बंद करने के लिए दरवाजे में पत्थर के टिका और पैच देख सकते हैं। दरवाजे से प्रवेश करने पर नक्काशीदार सुरंग पथ समकोण पर मुड़ जाता है। यहां पहरेदारों के लिए पोर्च हैं और सड़क 40 फीट लंबी चट्टान में खुदी हुई है।

नायगांव किला दरवाजे से प्रवेश करने के बाद, आगे बढ़ें, बाएं मुड़ें और ऊपर जाएं, फिर आप कण्ठ के शीर्ष पर आएं। यहां की तलहटी से पहुंचने में एक घंटे का समय लगता है। थोड़ा और ऊपर, कुछ गढ़वाले प्राचीर के साथ एक और बर्बाद पश्चिम की ओर वाला गेट है। इस दरवाजे से सीधे आने पर, एक गुफा की तरह दिखने वाला एक खंडित खंभों वाला हौज दिखाई देता है। इस कुंड के सामने, कुछ दूरी पर, एक पहाड़ी ढलान पर, आप एक और बड़ा, सूखा तालाब देख सकते हैं। हौज के कोने में एक बड़ी गुफा है जिसमें एक ढहा हुआ खंभा है और गुफा की दीवार में एक नक्काशीदार खिड़की देखी जा सकती है।

गुफा के अंदर पानी जमा है। इस गुफा से आप पहाड़ी के नीचे रास्ते में दो और सूखे कुंड देख सकते हैं। एक और खंभों वाला गड्ढा है जो सड़क के अगले हिस्से में एक गुफा की तरह है और इस कुंड के अंदर एक कमरा खुदा हुआ है। इस हौज के ऊपरी भाग में दो टूटे हुए संयुक्त हौज देखे जा सकते हैं। यहाँ से बीच में एक बड़े मेहराब के साथ ईदगाह जैसी

संरचना और उसके बगल में दो छोटे मेहराब और अंत में एक छोटा सा गढ़ दिखाई देता है। इस इमारत के बाईं ओर दो मकबरे हैं और सामने 20-22 हौजों का समूह देखा जा सकता है। इनमें से 6-7 कुंड चट्टान में

खुदे हुए हैं और अंदर से जुड़े हुए हैं। पानी के वाष्पीकरण को रोकने के लिए टैंक के ऊपरी हिस्से में एक छोटा मुंह होता है। इस हौज समूह के मध्य में दो स्तंभों वाली एक अर्ध-नक्काशीदार गुफा है और गुफा के शीर्ष पर चार स्तंभों वाली एक और अर्ध

नक्काशीदार गुफा है। इन दोनों गुफाओं में जल भंडारण है और इन गुफाओं के स्तंभों पर कुछ मूर्तियां और नक्काशी देखी जा सकती है। दूसरी गुफा से ऊपर चढ़ने के बाद हम किले के सबसे ऊंचे हिस्से पर पहुंचते हैं। किले की समुद्र तल से ऊंचाई 1740 फीट है और

त्रिकोणीय आकार का किला दक्षिण से उत्तर तक लगभग 15 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह देखते हुए नायगांव की ओर थोड़ा नीचे उतरकर दाएं मुड़कर हम किले के उत्तरी छोर पर स्थित गढ़ में पहुंच जाते हैं। इस गढ़ से पीछे मुड़ने पर आपको दो और बड़े पानी के

कुंड देखने को मिलते हैं। इन्हीं में से एक कुंड गुफा जैसा कुंड है और इसमें 8 स्तंभ हैं। किले पर मौजूद तीन गुफाओं की कुल संरचना को ध्यान में रखते हुए, यह जलकुंड मूल रूप से एक गुफा या खलिहान होना चाहिए था और जल भराव के कारण यह गुफा या खलिहान जलकुंड में तब्दील हो गया होगा। चूंकि यहां से जाने वाला फुटपाथ टूट गया है, वापस मुड़ें और नैगांव की ओर प्राचीर से एक चक्कर लगाकर ईदगाह के निचले हिस्से में आएं।

नायगांव किला किले के इस हिस्से की प्राचीर अभी भी काफी हद तक बरकरार है। इस प्राचीर में आप कुल 4 गढ़ देख सकते हैं। नायगांव की ओर अंत में गढ़ पर, एक दरवाजा है जिसे नीचे के पठार से देखा जा सकता है जब आप किले पर चढ़ना शुरू करते हैं। यह 5 फीट ऊंचा दरवाजा सीमेंट या चूने जैसे किसी मिश्रण का उपयोग किए बिना बनाया गया है।

15 मिनट में हम इस द्वार से किले के आधार पर पहुँच जाते हैं। नीचे के रास्ते में, आप जैन गुफाओं को देख सकते हैं जिन्हें स्थानीय रूप से ‘जोगनमाईचे घरते’ या जोगवा मगनरानी हाउस के नाम से जाना जाता है। इस रास्ते पर आधा किला उतरने के बाद आपको दायीं ओर प्राचीर के समानांतर एक रास्ता दिखाई देता है। इस रास्ते पर 5 मिनट चलने के बाद, आप ऊपर की तरफ चट्टान में खुदी हुई दो गुफाओं को

देख सकते हैं। पहली गुफा में दो खंड हैं, गैलरी और प्रार्थना कक्ष, और गैलरी में दो स्तंभ खुदे हुए हैं। तीर्थंकर की छवि कमरे के चौखट के ऊपर केंद्र में खुदी हुई है। इस कमरे में दाहिनी ओर एक बच्चे के साथ घुटनों पर अम्बिका यक्षी की मूर्ति है, यह मूर्ति 2.5 फीट ऊंची है और ऊपर की तरफ दीवार पर खुदी हुई महावीर की मूर्ति है। बाईं ओर के कमरे में इस यक्ष की 2 फीट ऊंची नक्काशीदार मूर्ति है।

Naygaon Fort Information in hindi

भीतरी कमरा चौकोर आकार का है और इस धूल भरे कमरे में कोई नक्काशी नहीं है। गुफा के अगले हिस्से में चट्टान में खुदी हुई कुछ सीढ़ियाँ हैं और जब आप इन सीढ़ियों से ऊपर जाते हैं तो आपको दो खंभों वाली एक और गुफा दिखाई देती है। गुफा के बाहर पानी के कुंड हैं और गुफा में भारी मात्रा में मिट्टी भरी हुई है। जब आप इस गुफा को देखते हैं और मूल मार्ग पर आ जाते हैं तो आपकी यात्रा पूरी हो जाती है।

यहां से वापस गांव पहुंचने के लिए आधा घंटा काफी है। किले पर मौजूद गुफाओं और पानी के कुंडों को देखकर लगता है कि इसे प्राचीन काल में यानी चौथी-पांचवीं शताब्दी में बनाया गया होगा। प्राचीर के निर्माण को ध्यान में रखते हुए, वे शायद बहमनी काल के दौरान बनाए गए होंगे। यह किला निजामशाहियों के नियंत्रण में आया जो 16वीं शताब्दी में बहमनी साम्राज्य के विघटन के बाद शासक बने।

बादशाहनामा पुस्तक में मुगल बादशाह शाहजहाँ के आदेश पर मुगल सरदार सिपहंदर खान ने 1630-31 में एक बड़ी सेना की मदद से सुतोंडा किले पर आक्रमण किया और किले के रखवाले सिद्दी जमाल ने आत्मसमर्पण कर दिया। किले को औरंगाबाद ब्रिटिश राजपत्र में सैतेंडा के रूप में संदर्भित किया गया है और इसे कन्नड़ से 26 मील उत्तर पूर्व में कहा जाता है।

How to reach Sutonda Fort | नायगांव किला

अगर आपके पास अपना वाहन है तो आप औरंगाबाद से 3 तरीकों से सुतोंडा (नायगांव किला) किले तक पहुंच सकते हैं:-

• औरंगाबाद – कन्नड़ गाँव औरंगाबाद से 63 किमी की दूरी पर चालीसगाँव रोड पर है। कन्नड़ से एक सड़क फरदापुर की ओर जाती है इस सड़क पर कन्नड़ से 50 किमी दूर बनोटी गांव है। बनोटी गांव से एक सड़क नायगांव गांव तक जाती है जो 3 किमी दूर है। नायगांव किला की तलहटी में बसा एक गांव है।
  • औरंगाबाद से अजंता गुफाओं की ओर जाने वाले औरंगाबाद-जलगाँव मार्ग पर औरंगाबाद से 105 किमी की दूरी पर फरदापुर गाँव है। फरदापुर – सोयागांव एक तालुका गांव है जो चालीसगांव रोड पर फरदापुर से 15 किमी की दूरी पर स्थित है। सोयागांव से बनोटी की दूरी 25 किमी है। बनोटी गांव से एक सड़क नायगांव गांव तक जाती है जो 3 किमी दूर है। नायगांव किला की तलहटी में बसा एक गांव है।
  • औरंगाबाद से अजंता की गुफाओं की ओर जाने वाले औरंगाबाद-जलगाँव मार्ग पर औरंगाबाद से 65 किमी की दूरी पर सिल्लोड गाँव है। घाटनंद्रा से 13 किमी की दूरी पर तिड़का नाम का गांव है। यह गांव फरदापुर-चालीसगांव रोड पर है। बनोटी गांव तिड़का गांव से 3 किमी दूर है। बनोटी गांव से एक सड़क नायगांव गांव तक जाती है जो 3 किमी दूर है। नायगांव किले की तलहटी में बसा एक गांव है।
  • सोयागांव-शेंदुरनी-वारखेड़ी-पछौरा-खड़कदेवले-निंबोरा-बनोटी सड़क करीब 60-70 किमी लंबी है। लेकिन यह अपेक्षाकृत अच्छी स्थिति में है।
  • नासिक से आने वाले किला प्रेमियों के लिए नासिक-मालेगांव-चालीसगांव-नागद-बेलखेड़ा-बनोटी मार्ग सुविधाजनक है।

यदि आपके पास निम्नलिखित नाइगावा तक चलने के लिए अपना वाहन/किला नहीं है:-

• औरंगाबाद – कन्नड़ गाँव औरंगाबाद से 63 किमी की दूरी पर चालीसगाँव रोड पर है। औरंगाबाद से सीधी एसटी सेवा है कन्नड़ से फरदापुर तक एक सड़क है। फरदापुर-चालीसगांव रूट पर चल रहे एसटी बनोटी गांव में उतरें। बनोटी गांव से एक सड़क नायगांव गांव तक जाती है जो 3 किमी दूर है। नायगांव किले की तलहटी में बसा एक गांव है।
  • औरंगाबाद से अजंता गुफाओं की ओर जाने वाले औरंगाबाद-जलगाँव मार्ग पर औरंगाबाद से 105 किमी की दूरी पर फरदापुर गाँव है। फरदापुर – सोयागांव एक तालुका गांव है जो चालीसगांव रोड पर फरदापुर से 15 किमी की दूरी पर स्थित है। औरंगाबाद से सीधी एसटी सेवा है। सोयागांव से बनोटी की दूरी 25 किमी है। बनोटी गांव पहुंचने के लिए सोयागांव से एसटी उपलब्ध हैं। बनोटी गांव से एक सड़क नायगांव गांव तक जाती है जो 3 किमी दूर है। आपको चलना होगा क्योंकि बनोटी से नायगांव जाने के लिए कोई वाहन नहीं है। हम लगभग 30 मिनट में नायगांव पहुँचते हैं। नायगांव किले की तलहटी में बसा एक गांव है।