Vetalgad fort | इतिहास में वेतालगढ़ किले के बारे में कोई जानकारी नहीं है

Vetalgad fort वेतालवाड़ी किला या वसई किला सोयागांव तालुका के पास औरंगाबाद जिले में स्थित है। इसके ठोस और विशाल किलेबंदी, बुर्ज और इमारतें अभी भी अच्छी स्थिति में हैं, जो आसानी से ट्रेकर्स का ध्यान खींचती हैं और एक पूर्ण किले का एहसास देती हैं। यदि हम मुंबई या दूर के स्थान से यात्रा कर रहे हैं, तो आसपास के किले जंजाला, सुतोंडा, भंशीगढ़, लाहुगढ़, वेतालगढ़ और रुद्रेश्वर गुफाओं को कवर करना सुविधाजनक है।

Fort Vetalgad Information in Hindi

सिल्लोड-जलगांव रोड पर उंडनगांव डायवर्जन से, हलदा घाट सीधे हमें वेतलवाड़ी किले के प्रवेश द्वार तक ले जाता है। यह प्रवेश द्वार 2 विशाल बुर्जों के साथ हमारा स्वागत करता है जिसके पीछे एक और विशाल गढ़ है, जो प्रवेश करने वाले दुश्मन पर हमला करने के लिए बनाया गया है। इसमें सजावटी कटघरा भी है।

इन दोनों गढ़ों के बीच का पक्का मार्ग समकोण में मुड़ता है और उत्तर मुखी प्रवेश द्वार की ओर जाता है। जंजाला किले के सामने होने के कारण इस दरवाजे को जंजाला दरवाजा भी कहा जाता है। गढ़ की ऊंचाई लगभग 20 फीट है और इसमें 2 शरभ मूर्तियां हैं। पहरेदारों के लिए बरामदे भी हैं। एक सीढ़ी है जो मुख्य द्वार की छत पर चौकोर आकार के उद्घाटन तक जाती है। इस उद्घाटन से सीढ़ियाँ हमें दूसरे कक्ष में ले जाती हैं। इस शीर्ष बिंदु से, हम नीचे किले की दीवारें, हलदा घाट और वेतलवाड़ी बांध देख सकते हैं। ऊपर की तरफ हम गढ़ की किलेबंदी देख सकते हैं।

वेतालगढ़ प्रवेश द्वार के नीचे, दाईं ओर खंभों वाला एक सूखा हौज है। प्रवेश द्वार से दाईं ओर का रास्ता एक और बड़े गढ़ तक ले जाता है, जो आज चमगादड़ों का मेजबान है। कुछ दूर चलने के बाद हम पूर्व की ओर मुख किए हुए गढ़ में पहुँच जाते हैं। आगे 5 मिनट की पैदल दूरी हमें किले के गढ़ तक ले जाती है।

वेतालगढ़ के इस गढ़ के पास एक छोटा गुम्बद के आकार का भवन है जिसकी छत में छोटा सा उद्घाटन है जिससे होकर हम बीच के गढ़ तक पहुँच सकते हैं। इस गढ़ के पास “तेल-तुपचे ताके” नामक एक हौज है, जिसका शाब्दिक अर्थ है तेल/घी का कुंड। इस तेल टैंक के अलावा हम एक अन्न भंडार देख सकते हैं, जिसके सामने एक इमारत के अवशेष हैं। आगे “नमाजगीर” नाम की एक मस्जिद है, जिसकी दीवारों पर हम निज़ाम के नक्काशीदार हस्ताक्षर और उसके नीचे एक क्रॉस देख सकते हैं। नमाजगीर के सामने एक तालाब है और दाहिनी ओर एक मकबरा है।

वेतालगढ़ किले के उत्तरी बिंदु पर “बरदारी” नाम की एक इमारत है जिसमें 2 अलग-अलग मेहराब हैं। बरदारी के रास्ते में कुछ अवशेष हैं। बरदारी में हम मेहराबों की 2 पंक्तियाँ पा सकते हैं। कहा जाता है कि इसे शाही परिवार के लिए ख़ाली समय बिताने के लिए बनाया गया था। देवगिरी किले पर भी ऐसी ही एक हवेली है। बरदारी के नीचे हम मुख्य प्रवेश द्वार और वेतलवाड़ी गांव देख सकते हैं।

हम बरदारी से एक पगडंडी से मुख्य प्रवेश द्वार या उत्तर मुखी प्रवेश द्वार तक पहुँच सकते हैं। रास्ते में, हम लगभग 6’10 “लंबाई का एक कैनन देख सकते हैं। किले में एक गुप्त द्वार है। इस प्रवेश द्वार पर दो बुर्ज हैं और इसका एक द्वार उत्तर की ओर है। चौखट की ऊंचाई लगभग 20 फीट है और इसके दोनों ओर दो शरभ उकेरे गए हैं। अंदर पहरेदारों के लिए बरामदे हैं और दूसरा दरवाजा पश्चिम की ओर है। इससे वेतलवाड़ी गांव तक पहुंचने में करीब 20 मिनट का समय लगता है।

वेतालवाड़ी किला इतिहास | Vetalgad Fort History

Vetalgad Fort History

इतिहास में वेतालगढ़ किले के बारे में कोई जानकारी नहीं है। पुराने दस्तावेजों में उल्लेख है कि वेतलवाड़ी किले को “बेतुलवाड़ी” भी कहा जाता है। क्योंकि वेतलवाड़ी गांव के लोगों को “वेताल” शब्द पसंद नहीं है, वे इस किले को वाडी का किला कहते हैं।

Vetal Gad Fort Trek information | वेतालगढ़ किला

वेतालगढ़ महाराष्ट्र में औरंगाबाद जिले के सोयागांव तालुका में एक पहाड़ी किला है। सोयागांव तालुका की पहाड़ियों में विभिन्न गुफाएं हैं। औरंगाबाद जिले के सोयागांव तालुका से अंभाई हल्दाघाट हल्दगांव से गुजरने के बाद, वेतलवाड़ी घाट चार किलोमीटर की दूरी से शुरू होता है। घाट के बायीं ओर वेतलवाड़ी बांध का विशाल जलाशय है। घाट के मुहाने के दायीं ओर वेतलगढ़ देखा जा सकता है। यह किला बेहद खूबसूरत है।

सड़क से किले में प्रवेश आसान है। मुख्य द्वार को जंजाला द्वार के नाम से जाना जाता है। किले की ऊंची प्राचीर है। बलेकिल्ला किले के अंदर स्थित है। रिहायशी इमारतें, अन्न भंडार, मस्जिद समेत यहां की ज्यादातर इमारतें बरकरार हैं। वेतलगढ़ में अब केवल खंडहर ही देखे जा सकते हैं। इन्हीं किलों में से एक है वेतालगढ़ उर्फ ​​वसई किला।

वेतालगढ़ किले की भव्य प्राचीर, गढ़ और इमारतें अभी भी खड़ी हैं, इसलिए यह किला किला प्रेमियों की पसंदीदा जगह है। हम पहले अंभाई होते हुए उंदनगांव पहुंचे, फिर हल्दा होते हुए सोयागांव रोड पर हल्दा घाट के लिए रवाना हुए। हालांकि, इस किले को इस क्षेत्र में वेतलवाड़ी के बजाय “वाडीगढ़” के नाम से जाना जाता है। बेशक इस किले में जाने के लिए कई विकल्प हैं।

वेतलवाड़ी गांव के पास निम्मा हल्दा घाट से नीचे उतरने के बाद सामने की पहाड़ी पर दुर्गों के अवशेष और किले पर संरचनाएं स्पष्ट हो जाती हैं। किले की पहाड़ी का चक्कर लगाकर किले की दक्षिणी तलहटी तक पहुंचना संभव है। यहां से वेतालवाड़ी किले का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है।पहाड़ी ढलानों पर बनी ऊंची प्राचीर और गढ़, सामने दो मजबूत गढ़ों में छिपा हुआ दरवाजा और दायीं ओर उठती मजबूत प्राचीर आपका ध्यान आकर्षित करती है।

इन दो टावरों के पीछे अलंकृत सजावट के साथ एक लंबा और बड़ा टावर है। इन टावरों को फाटकों तक पहुंचने वाले दुश्मन पर सीधे हमला करने के लिए डिजाइन किया गया है। वेतलवाड़ी किले के गेट की डिजाइन थोड़ी अलग है। किले के मुख्य द्वार के बाहर बुर्जों के सामने जीभ बनी हुई है। जीभ मुख्य द्वार के सामने खड़ी एक दीवार है। ताकि दुश्मन के हमले की स्थिति में सीधे दरवाजे पर हमला करना संभव न हो।

इन दोनों बुर्जों से पक्की रास्ता उत्तर मुखी द्वार की ओर एक समकोण पर मुड़ता है।बाएं गढ़ के नीचे दरवाजे जैसा एक छोटा बंद निर्माण है लेकिन इसका उपयोग ध्यान नहीं दिया जाता है। दरवाजे के अंदर विशाल गार्ड पोर्च हैं। गेट से प्रवेश करने पर, बाईं ओर गढ़ तक पहुँचने के लिए सीढ़ियाँ हैं। गढ़ के शीर्ष तक जाने वाली एक छोटी सी सीढ़ी है और यह सीढ़ी आपको खलिहान तक ले जाती है। वेतलवाड़ी बांध के पीछे वैशागढ़ उर्फ ​​जंजलया का एक विशाल किला है।

वेतालवाड़ी किला

इस द्वार को पार करने के बाद आप किले में प्रवेश करते हैं। पूरे किले को लगभग 20-30 फीट ऊंची एक प्राचीर से संरक्षित किया गया है। दुश्मन को मारने के लिए हर गढ़ में लड़ाई की जाती है। यहां से आप वेतलवाड़ी किले का बालेकिला और उसकी प्राचीर देख सकते हैं। वास्तव में इस तालाब का पानी पीने योग्य हुआ करता था, लेकिन अब अंदर बाघों की बड़ी आबादी के कारण पानी खराब हो गया है। यह देखकर मैं फिर से दरवाजे पर आ जाता और दाएं मुड़कर किले से टकरा जाता।

इस रास्ते की शुरुआत में वेतालगढ़ के दाहिनी ओर एक छोटा सा दरवाजा देखा जा सकता है। इसके बगल में गोला बारूद का डिपो भी है। कुल मिलाकर हमने देखा है कि किस तरह से गार्ड्स को आसानी से पहरा दिया जा सकता है। यह बहुत ही सरल संरचना किले के निर्माता की जिज्ञासा की सराहना करती है।

प्राचीर के पूर्वी छोर पर स्थित यह गढ़ प्राचीर से थोड़ा अलग है इस गढ़ तक पहुँचने के लिए आठ से दस सीढ़ियाँ हैं। यहां से आप अजंता रेंज में रुद्रेश्वर गुफाएं और बाईं ओर रेंज देख सकते हैं।गिरावट खत्म हो गई है। हालांकि इसकी खूबसूरती में कोई कमी नहीं आई है। Balekilla दक्षिण से उत्तर की ओर फैला एक अण्डाकार वृत्त है यहाँ से आपको प्राचीर पर चढ़ना है और बीच के गढ़ तक चलना है। इस हम्मामखाना को दीवार में खपरा ट्यूब से देखा जा सकता है। केंद्रीय गढ़ से उतरकर सीधे चलने के बाद आप जमीन से बंधे गोल तेल टैंकरों को देख सकते हैं।

यहाँ हम झाड़ियों के बीच से चलते हुए सामने की एक इमारत तक पहुँचते हैं।यह इमारत किले पर बना अम्बर घर है। इस इमारत के सामने एक बर्बाद इमारत के खंडहर हैं। वास्तविक किला पुरातत्व विभाग के अधिकार क्षेत्र में है। सुंदर नक्काशी और मेहराब से सजी एक इमारत (मस्जिद) है। इसकी दीवार पर निजाम का प्रतीक हमें इस बात से अवगत कराता है पूर्व निजामशाही का दबदबा तालाब का पानी भी पीने योग्य नहीं पीने योग्य पानी की कमी के कारण इस किले में रुकना संभव नहीं है।

इसके आगे पश्चिम में माची है, जो किले के निकट आ रही है। इस भवन के अंदर कोई निर्माण नहीं है। वस्तुत: यह वेतलवाड़ी किले की सुंदरता की सर्वोच्च खोज है। हालांकि किले का इतिहास आज अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है, लेकिन किले की समग्र संरचना से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि किले पर एक शाही परिवार रहा होगा।

शायद शाम को किले की रानी या अन्य राजकुमारियाँ यहाँ बैठती थीं और आसपास के मुलुखा की सुंदरता को देखती थीं, सूर्यास्त को पश्चिम की ओर जंगल किले के पीछे डूबते हुए देखती थीं। आज सिर्फ अंदाज़ा बाकी है। लेकिन कम से कम इस बारादरी के लिए आपको वेतालगढ़ किले का दौरा तो करना ही होगा। इमारत भले ही ऊपर से लकड़ी की छत से ढकी हो, लेकिन आज छत चली गई है।

भवन के बायीं ओर सदर भवन है बारादरी के नीचे की ओर आप मजबूत गढ़ वाले किले का मुख्य द्वार और उसके नीचे वेतलवाड़ी गांव देख सकते हैं। हालांकि, यदि आप अच्छी तरह से तैयार हैं, तो आपको यह अनुभव प्राप्त करना चाहिए।किले के मुख्य द्वार तक पहुंचने के लिए, आपको बरदारी से थोड़ा पीछे आना होगा। किले पर बने वास्तविक बुर्जों और उस पर लगे जंगलों को देखकर यह निश्चित है कि इस किले पर भारी संख्या में तोपें होंगी। लेकिन आज किले पर एक ही तोप दिखाई देती है। बाकी बंदूकें कहां गईं, स्थानीय लोगों को इसका जवाब नहीं मिला। लेकिन कम से कम तोप तो रखनी चाहिए।

वेतलवाड़ी किले का तीखा दरवाजा प्राचीर के दाहिनी ओर पाया जाता है इस मध्यम आकार के किले के चारों ओर घूमने में लगभग डेढ़ घंटे का समय लगता है। पास के जंजाला और इस किले के समान अवधि के दस्तावेजों में वेतलवाड़ी किले को अक्सर “बैतुलवाड़ी” कहा जाता है। ( वेतालगढ़ वेतालगढ़ वेतालगढ़)

वेतलवाड़ी गांव के लोग वेतलवाड़ी किले के नाम पर “वेताल” शब्द पसंद नहीं करते हैं, इसलिए वे इस किले को वाडी किले के रूप में संदर्भित करते हैं। वेतलवाड़ी का किला वास्तु जैसे किले के लिए आवश्यक सभी सुविधाओं के साथ खड़ा है। लेकिन केवल एक चीज मुझे याद आई कि अगर कोई शिलालेख होता, तो वह इस किले के इतिहास पर प्रकाश डालता। महाराष्ट्र का बाकी किला ऐसा लगता है जैसे राजस्थान का इतना खूबसूरत किला है।

How to Reach Vetalgad Fort

यदि हम निजी वाहन से यात्रा कर रहे हैं, तो वेतलवाड़ी किले की ओर जाने वाले 2 मार्ग हैं:

औरंगाबाद – सिलोड – उंडनगांव मार्ग :
सिल्लोड शहर औरंगाबाद से 65 किमी दूर औरंगाबाद-जलगांव सड़क पर स्थित है। सिल्लोड से 14 किलोमीटर उत्तर में उंडनगांव की ओर डायवर्जन है। यहां से उंडनगांव की दूरी 5 किमी है और हल्दा गांव लगभग 12 किमी दूर है। यहां से हल्दा दर्रा शुरू होता है और वेतालगढ़ किला 3 किमी की दूरी पर स्थित है। हम किले के दक्षिणी प्रवेश द्वार के ठीक सामने उतरते हैं।

औरंगाबाद – सिल्लोड – फरदापुर मार्ग :
फरदापुर औरंगाबाद से लगभग 105 किलोमीटर दूर औरंगाबाद-जलगांव राजमार्ग पर स्थित है। सोयागांव फरदापुर से 15 किमी पश्चिम में स्थित है, और वेतलवाड़ी सोयागांव से 4 किमी दक्षिण में है। वेतलवाड़ी गांव से किले पर चढ़ने में 45 मिनट लगते हैं।

यदि हम सार्वजनिक परिवहन से यात्रा कर रहे हैं, तो हम औरंगाबाद-सोयागांव एसटी बस ले सकते हैं। सोयागांव से, हम 6 सीट ऑटो या बस द्वारा वेतलवाड़ी पहुंच सकते हैं।

3 thoughts on “Vetalgad fort | इतिहास में वेतालगढ़ किले के बारे में कोई जानकारी नहीं है”